सेवा भारती ने किया शांति, कलारानी, अनीता का पुनर्वसन

Share this

स्रोत: Seva-Hindi      तारीख: 23 Mar 2013 16:38:05

Sewa Bharatiतमिलनाडु के नागरकोइल शहर के समीप सरक्कालवेलई यह एक छोटा गांव है। वहां शांति नाम की 23 वर्षीय विधवा महिला रहती है। उसकी तीन वर्ष की एक लड़की है, जिसे अब भुवनेश्‍वरी के स्वयं सहायता गुट ने अपनी कन्या के रूप में अपनाया है।

एक साप्ताहिक बैठक में सेवा भारती के स्वयं सहायता गुट के सदस्यों ने शांति का पुनर्विवाह करने का निर्णय लिया। इस घटना ने गांववासियों को अचंबित कर दिया। सारी तैयारी की गई, गांव के लोगों ने भी इस कार्य में पूरा सहयोग दिया, और शांति अपने जीवनसाथी सोमलिंगम् के साथ नया जीवन शुरू किया। इस विवाह का आयोजन एवं खर्च स्वयं सहायता गुट ने ही किया। सेवा भारती के पदाधिकारीगण जब सरक्कालवेलई गए, तो शांति की मां श्रीमती भात्रिकली ने उन्हें इन सारी घटनाओं की जानकारी दी, उस समय उसके आँखों में ख़ुशी के आंसू थे।

कुलशेखरम् के पास बसे अरमानम्स नामक ग्राम में एक विधवा महिला खेतों में मजदूरी कर अपना गुजारा करती थी। उसे कैंसर हुआ था। इलाज के दौरान उसका सारा धन खर्च हो गया। वह बच नहीं पाई, और एक दिन अस्पताल में उसकी मृत्यु हो गई।

उसकी, कलारानी और अनीता नाम की दो लड़कियां आंध्र प्रदेश की एक निजी कम्पनी में काम करती थीं। माँ के मृत्यु का समाचार मिलते ही वे दोनों अस्पताल में पहुंची। उस समय अंतिम संस्कार करने के लिए उनके पास पैसे नहीं थे और न ही उनकी सहायता के लिए वहां कोई था। सेवा भारती के स्वयं सहायता गुट के सदस्यों को इसकी जानकारी मिली तो उन्होंने तुरंत उस महिला मजदूर  के अंतिम संस्कार की व्यवस्था की। इतना ही नहीं उन कार्यकर्ताओं ने उस महिला मजदूर के दोनों युवा लड़कियों के सुरक्षित निवास एवं योग्य रोजगार की भी व्यवस्था की। पंचायत के एक सदस्य ने भी इन लड़कियों के पुनर्वसन में सहयोग किया। स्वयं सहायता गुट के सदस्यों ने समीपवर्ती जिलों के सेवा भारती के स्वयं सहायता गुटों के साथ अन्य संगठनों से भी निधि संकलन कर इयाप्पन नामक युवक के साथ कलारानी का विवाह कर दिया। 

सेवा भारती के स्वयं सहायता गुट के सदस्यों द्वारा जिले में बिमारों को आर्थिक मदद तथा दुर्घटना, प्राकृतिक आपदा से पीड़ितों को आवश्यक सहायता दी भी जाती है।          

सम्पर्क
सेवा भारती, तमिलनाडु
रजिस्टर्ड ऑफिस
79, अलगप्पा रोड, पुरुस्वालकम्
चेन्नई, 60 00 84

(तमिलनाडु, भारत)

 

प्रशासकीय कार्यालय

12, एम. व्ही. नायडू मार्ग, पंचवटी,
चेटपेट, चेन्नई – 60 00 31
दूरभाष : +91 44 2836 1049 / 2836 0243
-मेल[email protected]