डॉ. पटवर्धन स्मृति रुग्णालय, पनवेल

Share this

स्रोत: Seva-Hindi      तारीख: 25 Mar 2013 16:16:08

Dr Prabhakar Patwardhan Smruti Rugnalay, Panvelआज महंगाई के दौर में अत्यधिक शुल्क के कारण आधुनिक आरोग्य सुविधाओं का लाभ लेना सामान्य लोगों के लिए असंभव हो गया है। ऐसी परिस्थिति में महाराष्ट्र के  रायगढ़ जिले के पनवेल स्थित डॉ. पटवर्धन स्मृति रुग्णालय में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की जन कल्याण समिति ने ग्रामीणों के लिए अत्यल्प शुल्क में ही यह सुविधा उपलब्ध करा दी है।

अपने जमाने के कुशल शल्य चिकित्सक (सर्जन) और समाजसेवी डॉ. प्रभाकर पटवर्धन की इच्छानुसार 1998 में यह रुग्णालय जन कल्याण समिति को सौपा गया। शहर के मध्य में स्थित यह रुग्णालय- बस और रेलवे स्टेशन, दोनों के करीब है। इस रुग्णालय में 22 डॉक्टर अपनी सेवा देते हैं। जन कल्याण समिति को हस्तांतरित होने के बाद आठ वर्षों में 50 हजार से अधिक रोगी यहां लाभान्वित हुए हैं। यहां यूरोलॉजी, सोनोग्राफी, 2 डी इको, एक्स-रे, ईसीजी, हिमोडायलिसीस, ऑपथ्लोमोलॉजी, गायनेकोलॉजी आदि की सेवाएं दी जाती हैं।

फिरोदिया एंटरप्रायजेस ने रुग्णालय को रुग्णवाहिका दान की, इसके बाद रुग्णालय ने अपनी सेवाओं का और भी विस्तार किया। 250 कि.मी. की परिधि में 21 गांवों को अब रुग्णालय द्वारा आरोग्य सेवाएं दी जाती है। इन गांवों में समय-समय पर आरोग्य शिविर लिए जाते हैं। नेत्र आरोग्य सेवा के अंतर्गत रुग्णालय द्वारा कॅटरॅक्ट के नि:शुल्क ऑपरेशन भी कराए जाते हैं।

सम्पर्क
डॉ. प्रभाकर पटवर्धन स्मृति रुग्णालय
196/1, डॉ. आंबेडकर रोड, पनवेल
जिला : रायगढ़, 41 02 06
(महाराष्ट्र, भारत)

दूरभाष : 27462882, 27480179
-मेल[email protected]
.................
कैसे पहुंचे ? 
हवाई मार्ग : समीपवर्ती हवाई अड्डा मुंबई। करीब 50 कि.मी. दूर। हवाई अड्डे से पनवेल के लिए सीधे टॅक्सी सेवा उपलब्ध है।
रेल मार्ग : मुख्य रेलवे स्टेशन, प्रतिदिन लगभग 11 गाड़ियां यहां से गुजरती हैं।
बस सेवा : समीप के सभी गांवों से राज्य परिवहन मंडल की बस सेवा उपलब्ध हैं। मुंबई, नई मुंबई और पुणे से भी यहां पहुंचने के लिए बस सेवा है।